Central Government To Encourage Dairy Industry - India Dairy Farming

डेयरी उद्योग को प्रोत्साहन देगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली: केंद्र सरकार कृषि और डेयरी  क्षेत्र को रफ्तार देने की कोशिश में जुटी हुई है। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा कि भारत दूध उत्पादन के मामले में विश्व में पहले 1 पर है। उन्होंने इस उपलब्धि का पूरा श्रेय छोटे दूध उत्पादकों को देते हुए कहा कि दुग्ध उत्पादों की मांग में लगातार वृद्धि को देखते हुए वर्ष 2025 तक 24 करोड़ लीटर दूध की जरूरत पड़ेगी।


डेयरी क्षेत्र में नई टेक्नोलॉजी जरूरी है: कृषि मंत्री 

कृषि मंत्री ने कहा कि दूध की मांग को पूरा करने के लिए डेयरी क्षेत्र में विज्ञान और मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बहुत जरूरी हो गया है। इसके साथ ही कृषि मंत्री ने कहा - "भारत में अच्छी नस्ल की गायें हैं पर उनकी उत्पादकता में पर्याप्त वृद्धि नहीं हो पा रही है। इसमें सुधार की सख्त जरूरत है। सरकार ने इस दिशा में सकारात्मक प्रयास शुरू कर दिये हैं।

सरकार ने आने वाले वर्षों में डेरी क्षेत्र में कई तरह के नए बदलाव लाने की बात कही है, दुग्ध उत्पादकता को बढ़ने के लिए नई टेक्नोलॉजी, क्षमता निर्माण, मार्केटिंग, वैज्ञानिक पशु प्रबंधन, दूध उत्पादन से संबंधित जानकारी और बेहतर ऋण सुविधा का उपलब्ध होना जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि  डेयरी सेक्टर में युवाओं व महिलाओं के लिए अच्छे रोजगार के अवसर मिलेंगे।
अब ये तो आगे देखने वाली बात होगी की सरकार डेरी क्षेत्र में कितना परिवर्तन ला पाती है  |

इसे नीचे दिए गया बटनों द्वारा  Share करना ना भूलें  
अगर कृषि, पशुपालन तथा बकरीपालन के ज्ञान तथा नवीनतम टेक्नोलॉजी से अपडेट रहना चाहते हैं तो कृपया हमें Facebook में Like करना ना भूलें 
======================
YouTube में हमारे नए- नए विडियो देखने के लिए यहाँ पर क्लिक करें - Subscribe & Watch video
We would greatly appreciate it if you kindly Share This Post With Your Friends Only If You Think The Post Is Helpful...
★★★★★
Your Comment For This Post..?

No comments :

No comments :

Post a Comment