Sikkim Becomes India's First Organic State: भारत का पहला जैविक राज्य बना सिक्किम

सिक्किम भारत का पहला  पूर्ण जैविक राज्य बन गया है | सिक्किम ने यह मुकाम तकरीबन 75,000 हेक्टेयर कृषि भूमि में टिकाउ कृषि कर हासिल किया है। ‘सिक्किम जैविक मिशन’ के कार्यकारी निदेशक डॉ. आनबालागन ने बताया कि दिसंबर के आखिर में हमने पूर्ण जैविक राज्य का दर्जा हासिल कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जनवरी को गंगटोक में होने वाले टिकाउ कृषि सम्मेलन में इसकी औपचारिक घोषणा की।

नीचे दिए गए विडियो में आप विस्तारपूर्वक जानेंगे

डॉ. आनबालागन ने बताया कि उन्होंने ‘जैविक उत्पाद के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम’ में निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुरूप प्रक्रियाओं एवं सिद्धांतों को लागू कर करीब 75,000 हेक्टेयर कृषि भूमि को क्रमिक रूप से प्रमाणिक जैविक भूमि में तब्दील किया गया।

बारह साल पहले पवन चामलिंग के नेतृत्व वाली सरकार ने विधानसभा में घोषणा कर सिक्किम को जैविक कृषि राज्य बनाने का फैसला किया था। इसके बाद कृषि योग्य भूमि के लिए रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल और उनकी बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया गया। इससे किसानों के पास जैविक अपनाने के सिवा कोई विकल्प नहीं था। और इस तरह इस मिशन की शुरुवात हुई |

जैविक खेती क्या है ?

जैविक खेती (Organic Farming ) एक ऐसी पध्दति है, जिसमें रासायनिक उर्वरकों, कीटनाशकों तथा खरपतवारनाशियों के स्थान पर जीवांश खाद पोषक तत्वों (गोबर की खाद कम्पोस्ट, हरी खाद, जीवणु कल्चर, जैविक खाद आदि) जैव नाशियों (बायो-पैस्टीसाईड) व बायो एजैन्ट जैसे क्राईसोपा आदि का उपयोग किया जाता है, जिससे न केवल भूमि की उर्वरा शक्ति लम्बे समय तक बनी रहती है, बल्कि पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होता तथा कृषि लागत घटने व उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ने से कृषक को अधिक लाभ भी मिलता है ।

नीचे दिए गए विडियो में आप विस्तारपूर्वक जानेंगे


अगर आप कृषि, पशुपालन तथा बकरीपालन के ज्ञान तथा नवीनतम टेक्नोलॉजी से अपडेट रहना चाहते हैं तो कृपया  हमें Facebook पर LIKE करना न भूलें  ।

We would greatly appreciate it if you kindly Share This Post With Your Friends Only If You Think The Post Is Helpful...
★★★★★
Your Comment For This Post..?

No comments :

No comments :

Post a Comment